17 दिसंबर 1928 को भगत सिंह ने क्या किया था ? - Bhagat Singh, Shivaram Rajguru, Sukhdev Thapar

सभी भारतीयों की तरफ से भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु को बहुत धन्यवाद। 


भगत सिंह , सुखदेव थापर , शिवराम राजगुरु 





आज हम बताएँगे की 17 December क्यों यादगार है। ऊपर लिखे हुए तीनों नामों से तो आप अवश्य परिचित होंगे। ये तीनों भारत माता के वो पुत्र थे जिन्हे पूरा भारत प्यार करता था। 

आज के ही दिन इन तीनों वीरों ने अंग्रेजो के क्रूर Officer James Saunders को सबके सामने मार गिराया था। उनकी पूरी Police Force देखती ही रह गयी।  लेकिन कोई कुछ नहीं कर सका। James Saunders के ओर से लड़ने वाले कुछ अंग्रेजों को भी मौत नसीब हुई थी। 

असल में इन अंग्रेजों ने कुछ दिन पहले लाला लाजपत राय को धोखे से मार दिया था।  एक आंदोलन के दौरान लाला लाजपत राय को इन अंग्रेजों ने जानबूझकर डंडे से उनके सिर पे वार किया था। इसके वजह से उनकी मौत हो गयी थी। ये अंग्रेजों की साजिश थी ताकि भारतीय आजादी आंदोलन को दबाया जा सके। 

उनकी मौत का बदला लेने के लिए भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु ने अंग्रेजों पर हमला किया था , वो अंग्रेज इन वीरों का सामना न कर सके और मारे गए।  उसी समय एक दूसरा Officer जो की भारतीय था, उसे भगत सिंह ने छोड़ दिया था। 


James Saunders एक बड़ा Officer था।  वो Lahore का SP था।  इस घटना से अंग्रेजी सरकार पूरी तरह हिल गयी थी। इस घटना के बाद England से लगातार सन्देश आने लगे।  भारत में रह रहे अंग्रेजों को यह आदेश आ रहे थे की उन तीनों भारतीयों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए। लेकिन अंग्रेजों में इतनी शक्ती कहाँ थी।  James Saunders एवं उसके साथियों के हत्या के बाद अंग्रेजी सत्ता पूरी तरह सतर्क हो गयी थी।

इस कारण इतिहास में यह दिन भगत सिंह, सुखदेव थापर  और शिवराम राजगुरु के नाम समर्पित है। इन तीनों क्रांतिकारियों को सम्मान दिलाने के लिए एवं भारतीयों को इनकी वीरता की ये घटना बताने के लिए इस पोस्ट को Share जरूर करें। 

Comments